आंवला सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है

0
255

आंवला सेहत के लिए बहुत लाभकारी है।  आंवला का रस आपके शरीर को ߃ऊर्जा देकर आपको पूरे दिन न सिर्फ रिचार्ज रखता है, साथ ही इसमें मौजूद मिनरल्स व विटामिन सी के कारण आप बहुत सी बीमारियों से भी बचे रहते हैं। जहां तक बात सौंदर्य लाभ की है तो इसके सेवन से आप न सिर्फ खुद को लंबे समय तक जवां बनाए रख सकते हैं, बल्कि इससे आपके बालों को भी लाभ होता है। तो आइए जानते हैं आंवले के रस के ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में−

आंवले में गैलिक एसिड, गैलोटेनिन, एलैजिक एसिड और कोरिलैगिन जैसे तत्व पाए जाते हैं। इन तत्वों की एंटी−बायबिटीज क्षमताओं के कारण यह आपके रक्त में मौजूद ग्लूकोज के लेवल को कम करता है। इसलिए अगर आपको मधुमेह की समस्या है तो आपको आंवले के रस का सेवन अवश्य करना चाहिए।
कोलेस्ट्रोल को शरीर के लिए हानिकारक ही मानते हैं, लेकिन शरीर में गुड कोलेस्ट्रोल का होना भी बेहद आवश्यक है। कुछ शोध बताते हैं कि आंवले का रस न सिर्फ शरीर में गुड कोलेस्ट्रोल की मात्रा में बढ़ोतरी करता है, बल्कि इसके नियमित सेवन से शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रोल धीरे−धीरे कम होने लगता है। बदलते मौसम में खांसी−जुकाम की समस्या अक्सर देखने को मिलती है। ऐसे लोगों के लिए आंवला का रस काफी मददगार साबित होता है। इसके लिए आप दो चम्मच आंवला के रस में दो चम्मच शहद मिलाकर रोजाना पिएं। आपको जल्द ही खांसी−जुकाम से राहत मिलेगी। वहीं अगर आपको मुंह में छालों की समस्या है तो आप कुछ चम्मच आंवले का रस पानी में मिलाएं व उस पानी से कुल्ला करें। चूंकि आंवला में विटामिन सी काफी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिससे यह आपकी इम्युनिटी, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है व बैक्टीरियल इंफेक्शन को कम करता है। इसलिए इसके नियमित सेवन से खांसी−जुकाम आदि होने की संभावना ना के बराबर हो जाती है।
आंवले का रस आपके शरीर में मौजूद सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर आपके शरीर की आंतरिक रूप से सफाई करता है। इतना ही नहीं, यह आपकी सांस संबंधी बीमारियों से लेकर डाइजेस्टिव सिस्टम, लिवर के फंक्शन, हद्य के फंक्शन आदि सभी को बेहतर बनाता है। इसमें विटामिन सी के अतिरिक्त आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस आदि भी पाया जाता है। इसलिए यह एक कंप्लीट न्यूट्रिशन पेय है। साथ ही आप इसे रोजाना भी पी सकते हैं, इससे आपको किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होगा।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY