बदलते मौसम में बच्चों की सेहत का रखें ध्यान

0
953

बदलता मौसम आजकल बच्चों को बीमार कर रहा है।  सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार जैसी बीमारियां लोगों को परेशान कर रही हैं। मौसम बदलने के साथ ही बीमारियों का प्रकोप भी शुरू हो जाता है। सबसे पहले बच्चे इनकी चपेट में आते हैं। इसलिए इस मौसम में अपने बच्चों को सर्दी-खांसी, जुकाम जैसे जैसे तरह-तरह के वायरल और दूसरी बीमारियों से बचाने के लिए उनका खास ख्याल रखें।

इससे बचने के लिए कुछ टिप्स
1. घर से निकलने से पहले नाक पर पर सरसों का तेल जरूर लगायें, इससे उन्हें किसी दूसरे के छीकने या खांसने से निकलने वाले कीटाणुओं से बचने में मदद मिलेगी।
2- बच्चों की पानी की बोतल में थोड़ा सा ग्लूकोज और तुलसी के पत्ते डाल कर दें, ताकि वे ऊर्जावान महसूस करें और स्कूल से वापस आते ही उन्हें शहद मिलाकर गुनगुना पानी पिलाएं। स्कूल जाते समय उनके हाथो में सैनिटाइजर लगाकर भेजें। इससे वे जल्दी से कीटाणुओ के संपर्क में नहीं आएंगे।
3- बच्चों के खाने में प्याज, हरी सब्जियां, जूस, फल आदि शामिल करें।
 4- जिस कमरे में बच्चे सोते हैं, उस कमरे में उनके सोने से एक घंटा पहले मॉस्कीटो रिप्लेंट लगा दें और दरवाजा बंद कर दें ताकि सारे मच्छर भाग जाएं। 5- बच्चों के कपड़ों को एकदम साफ रखें, खासकर जिन कपड़ों को वे पहनकर गार्डन जाते हों, उन्हें अलग रखें और फिर से बिना धोये न पहनाएं।
 6- बाहर की चीजें जैसे गोलगप्पे, नूडल्स, चाट आदि न खलाएं। उनका खाने का मन करे तो घर पर बनाकर खिलाने की कोशिश करें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here