मैथिली संस्कृति का पर्व मिथिला महोत्सव—3 प्रेस क्लब में

0
262
 नई दिल्ली, जय—जय भैरवी असुर भयावनी, अर बकरी खास खो, छोड़ खुटोला बाहर जो। मां तुझे सलाम। इसके उपरांत एक के बाद एक अन्य मैथिली गीत। मैथिली भोजपुरी अकादमी के सहयोग से मैथिल पत्रकार समूह द्वारा प्रेस क्लब आॅफ इंडिया में आयोजित मिथिला महोत्सव—3 का शुरूआत किया।
भाजपा के उपाध्यक्ष प्रभात झा, विधायक संझीव झा, मै​थिली भोजपुरी अकादमी के उपाध्यक्ष नीरज पाठक, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुंधाशु त्रिवेदी, एनडीएमसी के उपाध्यक्ष पूर्व विधायक करण सिंह तंवर, पीएमओ के वरिष्ठ आर्इ्पीएस अधिकारी एससी झा, कांग्रेस प्रवक्ता प्रणब झा, मैथिल पत्रकार समूह के महासचिव संतोष ठाकुर, प्रेस क्लब आॅफ इंडिया के अध्यक्ष गौतम लाहिरी, प्रेस एसोसियेशन के महासचिव सीके नायक द्वारा दीप प्रज्जवलन से हुई।
कार्यक्रम के दौरान प्रकाश झा निर्देशित मैलोरंग के कलाकारों ने झझिया और अन्य  मैथिली लोकनृत्य—नाटिका प्रस्तुत की। कार्यक्रम के दौरान संगठन के सदस्यों के बच्चों ने भी प्रस्तुति दी। छात्रा नंदिता ठाकुर ने गीता दत्त के मशहूर मैथिली गीत अर बकरी घास खो पर नृत्य प्रस्तुत कर लोगों का मन मोह लिया। छात्रा अर्चिता ठाकुर ने हे गोरा ला गेल चोर, छात्रा प्रदीप्ता झा ने जय—जय भैरवी पर नृत्य प्रस्तुति दी तो छात्रा पावकी झा ने मां तुझे सलाम पर नृत्य प्रस्तुत कर दर्शकों का मन मोह लिया। पावकी को हाल ही में राष्ट्रपति ने भी सम्मानित किया है। इसी तरह से छात्र अक्षित झा ने मैथिली चुटकला से दर्शकों को बांधे रखा तो छात्र पृथु शांडिल्य ने कैसियो की धुन पर लोगों को थिरकने पर मजबूर कर दिया।  मै​थिली भोजपुरी अकादमी के उपाध्यक्ष नीरज पाठक ने मैथिली भोजपुरी के विकास में ऐसे कार्यक्रमों को अवश्यक कारक करार देते हुए मातृभाषा मैथिली और मिथिला के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए हर संभव मदद का वादा भी किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here