नेपाल का भारत को झटका , सैन्य अभ्यास में शामिल होने से किया इनकार

0
113

नई दिल्ली, पड़ोसी देश नेपाल ने भारत को झटका देते हुए कहा है कि नेपाली सेना भारत में होने जा रहे बिम्सटेक के पहले सैन्य अभ्यास में हिस्सा नहीं लेगी। बताया जा रहा है कि सेना के सैन्य अभ्यास में शामिल होने पर देश में राजनीतिक विवाद हो गया, जिसके बाद ये फैसला लिया गया।

स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक यह आदेश प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने राष्ट्रीय रक्षा बल को दिया। जिस कारण सेना ने शामिल होने से इंकार कर दिया। ये फैसला ऐसे समय में आया है, जब सेना का एक दस्ता पुणे के लिए रवाना होने वाला था। बता दें सोमवार से पुणे में बिम्सटेक देशों की सेना का सैन्य अभ्यास शुरू होने जा रहा है। जब सेना के इस अभ्यास में शामिल होने की बात कही गई तो वहां सत्ताधारी नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं सहित अन्यों ने भी इस बात की कड़ी आलोचना की। जिसके बाद सरकार को ये फैसला लेना पड़ा।

बे ऑफ बंगाल इनीशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकनॉमिक को-ऑपरेशन (बिम्सटेक) एक क्षेत्रीय संगठन है। इसके सदस्य देश भारत, म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड, भूटान और नेपाल हैं। सभी देश अपनी थल सेनाओं को छह दिवसीय अभ्यास के लिए भेज रहे हैं। सभी 30-30 सदस्यों का दस्ता भेजेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here