‘तितली’ तूफान: आंध्र में 8 लोगों की मौत, ओडिशा में भी मचाई तबाही

0
12

नई दिल्ली, चक्रवाती तूफान ‘तितली’ से आंध्र प्रदेश में अब तक आठ लोगों की मौत हो गई, वहीं इसने ओडिशा के गंजम और गजपति जिलों में भी काफी तबाही मचाई। ओडिशा में 145 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं जिससे पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए। कई कच्चे मकान भी ढह गए। वहीं समुद्री तूफान की चपेट में आकर मछुआरों की नाव डूब गई, इसमें पांच लोग सवार थे, सभी को सुरक्षित निकाल लिया गया है।

ओडिशा के मौसम विभाग ने अगले 12 घंटों तक तूफानी हवाओं की चेतावनी जारी की है। एहतियात के तौर पर ओडिशा से तीन लाख लोगों को तटीय इलाकों से हटाकर सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। तूफान से आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले में भारी बारिश हुई जिससे सैकड़ों पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए। जिले के कई मंडलों में दो सेंटीमीटर से लेकर 26 सेमी. तक बारिश दर्ज की गई है। सड़क मार्ग बड़े पैमाने पर अवरुद्ध हुआ और राज्य सड़क परिवहन निगम ने अपनी बस सेवाएं निलंबित कर दी।

विशेष राहत आयुक्त के साथ रिव्यू मीटिंग के बाद सीएम ने कहा, ‘अगर जरूरी होगा तो और लोगों को भी सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जाएगा।’ पटनायक ने कहा, ‘कम-से-कम नुकसान के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। राज्य सरकार स्थिति पर करीबी नजर रखे हुए हैं। जिलाधिकारियों को अलर्ट पर रखा गया है।’ ओडिशा सरकार ने तूफान के चलते 11 और 12 तारीख को स्कूल-कॉलेज बंद रखने का फैसला किया है। साथ ही, कालेजों में होने वाले छात्रसंघ चुनावों को रद्द कर दिया गया है। सभी अधिकारियों के अवकाश रद्द करते हुए उन्हें तत्काल अपने मुख्यालयों में रिपोर्ट करने और तितली के प्रवेश के बाद राहत एवं बचाव अभियान में जुट जाने के निर्देश दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here