नोटबंदी और जीएसटी ने भारत की अर्थव्यवस्था की चौपट- राहुल गांधी

0
34

धौलपुर , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आर्थिक नीतियों पर हमला बोलते हुए कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि नोटबंदी और माल व सेवा कर ने देश की अर्थव्यवस्था को चौपट कर दिया है।  मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के गृह जिले धौलपुर में पार्टी के चुनाव अभियान की शुरुआत करते हुए राहुल ने एक बार फिर जीएसटी को ‘गब्बर सिंह टैक्स’ करार दिया।

न्यूज एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 के लोकसभा चुनावों के दौरान कहा था कि वे चौकीदार बनना चाहते है लेकिन उन्होंने यह स्पष्ट कभी नहीं किया वे किसके चौकीदार बनेंगे। राहुल ने पूर्वी राजस्थान में अपने 150 किलोमीटर लंबे इस रोडशो की शुरुआत उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की सीमाओं से सटे धौलपुर जिले के मनिया से की। उन्होंने मनिया में पहली बैठक को संबोधित किया।  उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी ने किसानों की मदद करने की बजाय देश के 15-20 अमीर उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाया है।  उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व में संप्रग सरकार ने किसानों का 70 हजार करोड़ रुपए का कर्जा माफ किया लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली वर्तमान सरकार ने 3.5 लाख करोड़ रुपये का कर्जा माफ किया लेकिन किसानों का एक भी रूपया माफ नहीं किया।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि नोटबंदी और जीएसटी के फैसले ने देश की अर्थव्यवस्था को चौपट कर दिया। उन्होंने कहा, ‘आप छोटे, मझौले व मध्यम वर्ग के व्यापारी वर्ग से पूछेंगे तो वे बतायेंगे कि उनकी क्या स्थिति है। नोटबंदी और माल व सेवा कर ने देश की अर्थव्यवस्था को नष्ट कर दिया है।’  उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार जनता, लघु उद्योगों, किसानों, महिलाओं तथा युवाओं के विरोध में काम कर रहें है। गांधी ने कहा कि पूर्व संप्रग सरकार ने गरीबों के लिये मनरेगा योजना को लागू किया, आदिवासी बिल के तहत खाद्य, विद्यार्थियों को भोजन सहित किसानों के 70 हजार करोड़ रुपये के कर्जे माफ किये। राजस्थान में अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली सरकार ने निशुल्क दवाओं की योजना शुरू की थी लेकिन केन्द्र में नरेन्द्र मोदी सरकार और वसुंधरा राजे की सरकार ने गरीबों के लिये क्या किया?

गांधी ने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे पर हमला करते हुए दावा किया कि ललित मोदी ने सीधे तौर पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के पुत्र को पैसा दिया है। हालांकि उन्होंने इस बात का खुलासा नहीं किया कि कब और क्यों ललित मोदी ने राजे के बेटे दुष्यंत सिंह को धन दिया।

उन्होंने राजस्थान में कांग्रेस की सरकार फिर सत्ता में आने पर विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि यह सरकार गरीबों, मंझले और मध्यम उद्योगपति और युवाओं की सरकार होगी। कांग्रेस नेता ने कहा,”वो आपको अपनी मन की बात बताते हैं, हम आपके मन की बात सुनते हैं। यह फर्क है हममें और उनमें। आपके मन के बात वाली सरकार आ रही है उनके मन की बात वाली सरकार जा रही है।’

गांधी ने गुजरात में प्रवासियों पर हुए हमलों का जिक्र करते हुए कहा कि राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के युवाओं पर हमला किया जा रहा है और उन्हें जबर्दस्ती भगाया जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘भाजपा, आरएसएस के लोगों को समझाइए कि देश को तोड़ने से किसी का फायदा नहीं होता है, हिंदुस्तान जुड़ना चाहता है मिलना चाहता है प्यार से आगे बढना चाहता है और यह काम सिर्फ कांग्रेस पार्टी कर सकती है और कोई नहीं कर सकता।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here