दिल्ली के स्कूलों में बारहवीं तक मैथिली की पढ़ाई की तैयारी

0
188
नई दिल्ली,बिहार के बाहर दिल्ली देश का पहला ऐसा राज्य बनने वाला है जहां पर कक्षा 6 से लेकर 12वीं तक मैथिली एक ऐच्छिक विषय के तौर पर पढ़ाई जाएगी। आम आदमी पार्टी के नेता दिलीप पांडेय ने यह जानकारी मैथिल पत्रकार ग्रुप की ओर से दिल्ली के प्रेस क्लब आफॅ इंडिया में आयोजित पहले मिथिला लिटरेचर फेस्टिवल और चौथे मिथिला महोत्सव में दी।

इस अवसर पर भारतीय जनसंचार संस्थान, आईआईएमसी, के डीजी केजी सुरेश ने बिहार के मोतीहारी स्थित केंद्रीय विश्वविद्यालय में आईआईएमसी का सेंटर खोलने के साथ ही मिथिला के अन्य जिलों में भी इसके केंद्र खोलने, मिथिला की सांस्कृतिक विरासत पर स्टडी कराने के साथ ही मैथिल पत्रकार ग्रुप के साथ मैथिली आनॅलाइन—यूटयूब चैनल शुरू करने पर कोर्स शुरू करने का भी ऐलान किया। मैथिली भोजपुरी अकादमी के उपाध्यक्ष नीरज पाठक ने मैथिल पत्रकार समूह के साथ मैथिली—मिथला पर स्टडी में सहयोगी बनने का ऐलान भी किया।
केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्वनी चौबे ने इस अवसर पर कहा कि मिथिला एक समृद्ध सांस्कृतिक धरोधर वाला राज्य है। यहां पर विकास का पहिया तेजी से घूम पाए इसके लिए प्रयास को तीव्रता दिए जाने की जरूरत है। इसके लिए उनका मंत्रालय कई काम कर रहा है। उन्होंने मिथिला में बिहार का दूसरा एम्स स्थापित करने का भरोसा देेते हुए कहा कि इसके लिए कदम उठाए जा रहे हैं।
मैथिल पत्रकार ग्रुप के अध्यक्ष संतोष ठाकुर ने कहा कि मैथिल पत्रकार ग्रुप में देश—दुनिया के लगभग 300 से अधिक मैथिल पत्रकार शामिल हैं। ये पत्रकार बिहार, झारखंड और नेपाल स्थित मिथिलांचल क्षेत्र से आते हैं और अपने पत्रकारिता धर्म के साथ अपनी मातृभूमि मिथिला के विकास के लिए विभिन्न मंच, सांसद, मंत्रियों और सरकार के बीच मिथिला के विकास का मुददा उठाते हैं।
प्रथम मिथिला लिटरेचर में प्रसिद्ध साहित्यकार गीताश्री के साथ ही सूचना प्रसारण मंत्रालय में सलाहकार  स्मिता मिश्रा, लोकसभा टीवी के संपादक श्याम किशोर सहाय सहित करीब दो दर्जन वरिष्ठ पत्रकारों, साहित्यकारों ने अपने विचार रखे। वहीं, शाम को आयोजित मिथिला महोत्सव—4 में रंगारंग कार्यक्रम के साथ ही मोहन झा ने बांसुरी वादन किया तो बाल कलाकार नंदिता ठाकुर, अनुप्रिया झा, अर्चिता ठाकुर, अक्षित झा, श्रेया ठाकुर, पावकी झा, मंजूषा झा ने अपने गायन—नृत्य से उपस्थित लोगों का मन मोह लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here