बजट 2019: सोने पर आयात शुल्क बढ़ा, हुआ महंगा

0
160

 नई दिल्ली: बुलियन इंडस्ट्री की उम्मीदों के उलट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में सोने पर आयात शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया है. इसके बाद सोने की कीमतों में भारी उछाल देखने को मिल रहा है. जानकारों का कहना है कि आगे भी सोने की कीमतों में तेजी दिख सकती है.

सोने पर आयात शुल्क 2.5 फीसदी बढ़ा दिया है. इससे सोने का आयात महंगा होगा. इससे घरेलू बाजार में सोने के दाम चढ़े हैं. एमसीएक्स पर आज सोने का अगस्त वायदा करीब 2 फीसदी 35100 रुपये प्रति दस ग्राम की ऊंचाई पर पहुंच गया. हालांकि 1 बजकर 20 मिनट के आसपास भाव 641 रुपये की तेजी के साथ 34,850 रुपये प्रति दस ग्राम के आसपास कारोबार कर रहा था. केडिया का कहना है कि 2.5 फीसदी ड्यूटी बढ़ने से वायदा बाजार में सोने का भाव 500-600 रुपये और चढ़ सकते हैं.

वैश्विक राजनीतिक तनाव, अमेरिका में ब्याज दरों कटौती की संभावना और आयात शुल्क बढ़ने से एक महीने में एमसीएक्स पर सोने का भाव 36,200 रुपये प्रति दस ग्राम तक जा सकता है.

अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने दरें घटाने के संकेत दिये हैं. इसके अलावा मध्य पूर्व में भी राजनीतिक जोखिमों के कारण वायदा बाजार में पिछले एक महीने में सोने का भाव करीब 8 फीसदी उछला है. सरकार की तरफ से ड्यूटी बढ़ाये जाने से इस हफ्ते एमसीएक्स पर सोने का भाव 35500-35600 रुपये प्रति दस ग्राम तक जा सकता है.

10 फीसदी था आयात शुल्क
वर्तमान में, सोने पर 10 फीसदी आयात शुल्क लगता है. सोने पर जीएसटी 3 फीसदी है. इस तरह से सोने पर 13 फीसदी टैक्स लगता है. लेकिन अब सोने पर 15.5 फीसदी टैक्स चुकाना होगा. उद्योग पिछले कुछ समय से आयात शुल्क में कटौती की मांग कर रहा है.

ऑल इंडिया जेम एंड ज्वैलरी डोमेस्टिक काउंसिल की अध्यक्ष अनंत पद्मनाभन ने कहा, “पिछले पांच वर्षों से, हम आयात शुल्क में कटौती की मांग कर रहे हैं. लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ है. इस बार भी हम उम्मीद कर रहे हैं कि आयात शुल्क कुछ कम होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here