बीजेपी के राष्ट्रीय सदस्यता अभियान का पीएम मोदी ने किया आगाज, बताया- 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था का मतलब

0
103

 वाराणसी । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को बीजेपी के राष्ट्रीय सदस्यता अभियान के टोल फ्री नंबर 8980808080 की लॉन्चिग की। इसके साथ ही पांच लोगों से टोल फ्री नंबर पर मिस कॉल करवाकर उन्हें नए सदस्य के तौर पर भाजपा में शामिल कराया गया। इन सभी नए सदस्यों को सदस्यता का प्रतीक प्रमाण पत्र सौंपा गया। बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने पांच ट्रिलियन अर्थव्यवस्था का मतलब बताते हुए कहा कि दौड़ना ही न्यू इंडिया का सरोकार है। भारतीय अर्थव्यवस्था में पूरी संभावना है। हमारे सपने 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था से जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि जो लोग पांच ट्रिलियन अर्थव्यवस्था पर सवाल उठाते हैं वो लोग पेशेवर निराशावादी हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने बजट पर चर्चा करते हुए प्रति व्यक्ति की आय बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि जितना बड़ा खेत होगा उसका उतना ही हिस्सा लोगों को मिलेगा, इसलिए हमने भारत की अर्थव्यवस्था को 5 मिलियन ट्रिलियन बनाने का लक्ष्य रखा है। इस दौरान उन्होंने एक गुजराती कहावत भी सुनाई। इसका मतलब था कि कुएं में पानी होना चाहिए तभी सभी खेतों में पानी पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि परिवार में जितनी आमदनी होगी, उनमें समृद्धि का स्तर भी उतना ही ज्यादा होगा। भारत भी विकासशील से विकसित देश बन सकता है। भारत युवा देश है और अपने लक्ष्य को हासिल कर लेगा। जब किसी देश में प्रति व्यक्ति आय बढ़ती है तो लोगों में खरीदने की क्षमता बढ़ती है और इसी से रोजगार के अवसर बढ़ते हैं।

प्रधानमंत्री ने किसानों की आय बढ़ाने के फॉर्मूले भी बताए। उन्होंने कहा कि ब्लू इकोनॉमी के लिए बजट में विस्तार से बात की गई है। सौर ऊर्जा प्लांट लगाने से किसान के पास उपयोग करने के बाद भी जो बिजली बचेगी उसे वह बेच सकेगा। उन्होंने कहा कि समुद्र के भीतर जितने भी संसाधन हैं उनको लेकर बजट में चर्चा की गई है। मछली का कारोबार बड़ा है। मछली पकड़ने वालों के लिए कई योजना बनाई है। मछली एक्सपोर्ट करने की दिशा में भी काम किया जा रहा है। पीएम ने जल संचय पर भी जोर देते हुए कहा कि हमें पानी की फिजूलखर्ची रोकनी होगी। पानी की बर्बादी को रोकना हो चाहे वह घर या खेत में सिंचाई का काम हो। पानी की रिसाइकलिंग पर हमें काम करना होगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने हर घर को मिले जल पर जोर देते हुए कहा कि इसके लिए जलशक्ति मंत्रालय का गठन किया गया है। इस अभियान से मां-बहनों को सबसे ज्यादा लाभ होगा जिन्हें लंबी दूरी तय करते पानी लाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि हर घर को शौचालय से जोड़ने से बीमारियों में कमी आई है। यह बात कई रिपोर्टों में कही गई है। स्वस्थ भारत बनाने के लिए आयुष्मान भारत योजना का बड़ा योगदान होगा और अब तक इससे 32 लाख मरीजों का लाभ मिल चुका है।

प्रधानमंत्री मोदी ने पौधरोपण अभियान के बारे में बताते हुए कहा कि इससे पर्यावरण स्वच्छ होता है और स्वच्छता पर्यटकों को आकर्षित करती है। पर्यटन से लोगों को रोजगार मिलेगा। प्रधानमंत्री ने होम स्टे की अवधारणा के बारे में भी बताया कि कैसे वाराणसी के लोगों की आय बढ़ाई जा सकती है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि योग का जिक्र करते हुए कहा कि योग से सेहत ठीक रहती है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आयात से जुड़ा खर्च कम होगा तो इससे बचत होगी और हमारी अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। ऊर्जा आवश्यकता को पूरा करने के लिए देश में प्रयास किया जा रहा है। हमारे पास सभी संसाधन कोयला आदि सब कुछ है। उन्होंने कहा कि बायो फ्यूल को आगे बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाने को लेकर देशवासी लगातार प्रयास कर रहे हैं। ये जो लक्ष्य आज मुश्किल दिखता है उसे हम जनभागीदारी से पूरा करने वाले हैं। बजट में सोशल स्टॉक एक्सचेंज की घोषणा की गई है। इसके तहत संगठन पूंजी जुटा पाएंगे और विकास का काम करेंगे। उन्होंने कहा कि पहली बार लोकसभा चुनाव जीते थे तो उस समय देश में दाल की कमी हो गई थी, लेकिन बाद में किसानों ने इतना उत्पादन बढ़ाया कि घर भर गया। तिलहन का उत्पादन बढ़ाकर हमें तेल के आयात को भी रोकना होगा। स्वच्छ भारत अभियान हो या सब्सिडी छोड़ने की बात हो, यह सब जन भागीदारी से ही मुमकिन हो पाया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पांच साल पहले किसी ने सोचा था कि इज ऑफ डूइनिंग भारत इतना ऊपर चला जाएगा। देश के लोगों की इच्छाशक्ति ही अर्थव्यवस्था को आगे ले जाएगी। भारतीय अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन तक पहुंचने में साठ साल लग गए, लेकिन हमने पांच साल में एक ट्रिलियन औऱ जोड़ दिए। यह अपने आप में सबूत है कि अगर हम लक्ष्य लेकर चले तो हम उसे हासिल कर सकते हैं। हर घर को आय बढ़ाने का लक्ष्य लेकर चलना होगा।

इससे पहले बीजेपी का राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि ये खुशी की बात है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के मूल में संगठन है और संगठन को लेकर उन्होंने अपना जीवन व्यतीत किया है। उन्होंने कहा कि यह हम सबके लिए बहुत सौभाग्य की बात है कि प्रधानमंत्री अपनी कर्मस्थली से भाजपा के सदस्यता अभियान की शुरुआत की है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एयरपोर्ट पर पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 18 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। इसके बाद हरहुआ स्थित प्राथमिक विद्यालय कैंपस पंचकोशी मार्ग पर एक पीपल का वृक्ष लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इसके साथ ही यूपी में पौधारोपण अभियान की शुरुआत हो गई है। इस अभियान के तहत यूपी में 22 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here