मोदी सरकार का रेल यात्रियों को बड़ा तोहफा, तेजस एक्सप्रेस को सीएम योगी ने दिखाई हरी झंडी

0
26

नई दिल्ली। देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। तेजस एक्सप्रेस निजी कंपनी के जरिए संचालित पहली ट्रेन है। तेजस हफ्ते में छह दिन लखनऊ से दिल्ली के बीच दौड़गी और सिर्फ छह घंटे दस मिनट में सफर तय करेगी।

इस ट्रेन की ख़ासियत यह है कि अगर ट्रेन लेट होती है तो यात्रियों को देरी के समय के मुताबिक आईआरसीटीसी की तरफ से मुआवजा दिया जाएगा। अगर 1 घंटे की देरी होती है तो यात्री को 100 रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। वहीं 2 घंटे से ज्यादा की देरी होती है तो प्रत्येक यात्री को 250 रुपये दिए जाएंगे। साथ ही सभी को यात्रा बीमा का भी फ़ायदा दिया जाएगा।

वहीं इस मौके पर सीएम योगी ने अपने भाषण में कहा कि मैं IRCTC की पूरी टीम को बधाई देता हूं और इसी के साथ यात्रियों को भी इस खास मौके पर बधाई देता हूं। सीएम ने पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के सहयोग के लिए उन्हें धन्यवाद किया। सीएम योगी ने कहा कि तेजस को और भी रूट में आगे चलाना चाहिए इसे सिर्फ लखनऊ और दिल्ली के बीच सीमित नहीं रह जाना चाहिए।

 ट्रेन की खासियत

ट्रेन में विमान की तरह व्यक्तिगत एलसीडी एंटरटेनमेंट-कम-इंफोर्मेशन स्क्रीन, ऑन बोर्ड वाई-फाई सेवा, आरामदायक सीटें, मोबाइल चार्जिंग, व्यक्तिगत रीडिंग लाइट्स, मोड्यूलर बायो-टॉयलेट और सेंसर टेप फिटिंग की सुविधाएं होंगी। तेजस एक्सप्रेस में कुल 758 यात्री सफर कर सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here