लद्दाख में भारतीय सेना, विशेष तरह के टेंट का दिया जा रहा ऑर्डर

0
44

नई दिल्ली। चीन के साथ चल रहे तनाव के बीच इस बार लद्दाख में सर्दियों के लिए बंदोबस्त में भारतीय सेना जुट गई है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि चीन के साथ विवाद को लंबा खिंच चल रहा है और आगे भी बढ़ सकता हैं, इसे देखते हुए भारतीय सेना लद्दाख में मुस्तैदी के साथ जड़ जमाकर बैठने वाली है। इसके लिए भारतीय सेना ने विंटर टेंट का आपातकालीन ऑर्डर दिया है।

आपको बता दें कि लद्दाख में सर्दियां आने वाली है। इसी के साथ ही लेह-लद्दाख, सियाचिन और करगिल जैसे क्षेत्रों में तापमान शून्य से 20 से 30 डिग्री नीचे तक चला जाता है। इन क्षेत्रों की विषम भौगोलिक परिस्थितियों में भी सेना के जवानों को डटकर रहना पड़ता है। इसी बंदोबस्त में भारतीय सेना जुटी है।

आर्मी के  सूत्रों ने बताया कि पूर्वी लद्दाख में तैनात सेना के लिए अत्यधिक ठंड में काम आने वाले विशेष प्रकार के टेंट का ऑर्डर दिया जा रहा है। टेंट को यूरोपियन बाजार या फिर भारत में ही खरीदा जाएगा और सेना को इसकी जल्द से जल्द सप्लाई की जाएगी। बता दें कि पिछले कुछ दिनों में गलवान नहीं में पानी का बहाव बढ़ गया है। नदी के किनारे शून्य से नीचे के तापमान में ड्यूटी देने के लिए सेना को विशेष तरह के वॉटरप्रूफ कपड़ों की जरूरत है।

चीन ने मौसम की मार से बचने का इंतजाम पहले ही कर लिया है। सूत्र बताते हैं कि चीनी सैनिकों के ड्रेस की बनावट ऐसी है कि वो जरूरत पड़ने पर पानी में उतर सकते हैं। चीन के सैनिक अपनी सीमा में गलवान नदी के किनारे बड़ी संख्या में तैनात हैं। इसके अलावा पैट्रोलिंग प्वाइंट 14 पर भी उनकी आवाजाही होती रहती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here